दवा दुकान पर छापेमारी, दवाइयां सीज

झांसी। औषधि विभाग की टीम ने कई दवा दुकानों पर छापामारी की। टीम ने यहां बिना बिल के बेची जा रही दवाइयां सीज कर दी। कई दुकानों से सात सैंपल भी लिए। इनमें पांच सैंपल दवाओं के और दो सौन्दर्य प्रसाधन के लिए गए। इस छापामार कार्रवाई के चलते दवा बाजार में हडक़ंप की स्थिति बनी रही।
ज्ञातव्य है कि शासन ने नारकोटिक्स दवाइयां बिना बिल के बेचने पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग को क्षेत्र में काफी समय से ये दवायें बिना बिल के बेचने की शिकायत मिल रही थी। इस पर संज्ञान लेते हुए औषधि विभाग के सहायक आयुक्त अतुल उपाध्याय व औषधि निरीक्षक उमेश कुमार भारती ने टीम के साथ छापा मारा। टीम मिनर्वा चौराहे के न्यू रोड स्थित दवा की दुकानों पर पहुंची। वहां न्यू अरिहन्त मेडिकल स्टोर पर बिना बिल की रखी कई नारकोटिक्स दवाओं को पकड़ा व उनकी बिक्री पर रोक लगा दी। वहीं से उन्होंने दो दवाओं के सैंपल भी लिए। अरिहन्त मेडिकल पर बिना बिल की दो हजार रूपये की कीमत की दवायें सीज की गयीं।
यहां छापेमारी करने के बाद सहायक आयुक्त टीम के साथ न्यू रोड स्थित शान्ति मेडीकोज पर पहुंचे। वहां दुकान मालिक व प्रशिक्षित व्यक्ति दोनों ही नहीं मिले। इस पर उन्होंने वहां से दवाओं के तीन नमूने लिये। इसमें दो नमूने सौन्दर्य प्रसाधन के और एक नमूना दवा का लिया। यहीं पर बिना बिल की 4300 सौ रूपये की कीमत की दवायें सीज की गयीं। उसके पश्चात टीम चन्द्रा मेडिकल स्टोर पर पहुंची। वहां पर टीम को बिना बिल की 33 हजार 500 रूपयों की कीमत की दवाइयां मिलीं। इनको मौके पर ही सीज कर दिया गया। चन्द्रा मेडिकल स्टोर से ही दवाओं के दो नमूने भी लिये गये। इस प्रकार तीन मेडिकल स्टोर्स से बिना बिल की लगभग 40 हजार रूपये की दवायें सीज की गयीं व दवाओं के सात नमूने लिये गये।
Advertisement