118 करोड़ का दवा टेंडर रद्द

शिमला। विश्व स्वास्थ्य संगठन की दवा खरीद की शर्त ने 118 करोड़ के दवा टेंडर को रद्द कर दिया। इसके पीछे हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शर्तों को बदलने की इच्छा एक मुख्य कारण बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य विभाग द्वारा रद्द किए गए दवा टेंडर में कुछ शर्तों को बदलना चाहती थीं, जिसके कारण टेंडर खुलने से मात्र दो दिन पहले ही इसे रद्द कर दिया गया।

मिली जानकारी के अनुसार, लगभग 118 करोड़ के इस टेंडर के केंसिल होने की एक अहम वजह ये बताई जा रही है जिस कंपनी से दवा खरीदी जाएगी उसके पास विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिलने वाला एक अहम प्रमाण पत्र होना चाहिए। प्रदेश में करीब 600 छोटे बड़े दवा उद्योग है, जिनमें सिर्फ 100 कंपनियों के पास ही ये प्रमाणपत्र है।

इस शर्त को कुछ कंपनी ने हटाने की मांग की थी हालांकि देश में कई जिलों ने प्रादेशिक खरीद के लिए भी इस अहम प्रमाणपत्र का होगा फार्मा कंपनियों के जरूरी रखा है। वहीं हिमाचल में ऐसा नहीं किया गया है। लिहाजा इस शर्त को पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा ई-टेंडर के दौरान इसे लगाया गया था। अब देखने वाली बात होगी आगे इस मामले में क्या नया निकल के आता है।

Advertisement