प्रतिबंधित नशीली दवा की तस्करी में एक दबोचा

रुडक़ी। पुलिस ने प्रतिबंधित नशीली दवाओं के तस्कर को गिरफ्तार किया है। आरोपित उस समय हत्थे चढ़ा, जब वह एक मेडिकल स्टोर से दवाओं की खेप स्कूटी पर रखकर बेचने जा रहा था। इसके कब्जे से इंजेक्शन और बड़ी मात्रा में टेबलेट्स बरामद हुई है। फरार मेडिकल स्टोर संचालक की तलाश में पुलिस छापे मार रही है।
सिविल लाइंस पुलिस को सूचना मिली थी कि क्षेत्र में प्रतिबंधित दवा की बिक्री हो रही है। यह प्रतिबंधित दवा क्षेत्र में युवाओं को नशे के लिए मोटी रकम लेकर बेची जा रही है। पुलिस इस गिरोह की तलाश में लगी थी। इसी दौरान सूचना मिली कि ढंडेरा की तरफ से एक सफेद रंग की स्कूटी में प्रतिबंधित दवाओं की खेप रुडक़ी लाई जा रही है। सूचना पर इंस्पेक्टर अमरजीत ङ्क्षसह, औषधि निरीक्षक नीरज कुमार और एसएसआई अभिनव शर्मा की टीम ने सेना चौक के पास घेराबंदी कर स्कूटी को रोक लिया। स्कूटी सवार के कब्जे से एक बैग मिला। बैग से टीम को रेग्जोजेसिक- 2एमएल के 180 इंजेक्शन, ट्राइकेयर-एसआर की 1000 टेबलेट्स तथा एंजीलूम 0.5 एमजी की 750 टेबलेट्स बरामद हुई। आरोपित इन दवाओं के बिल और बिक्री का लाइसेंस पुलिस को नहीं दिखा पाया। पुलिस आरोपित को अपने साथ कोतवाली ले आई। पूछताछ में आरोपित ने अपना नाम अब्दुल रहमान, निवासी ग्राम जलालपुर कोतवाली रुडक़ी बताया। आरोपित ने बताया कि वह लंढौरा में बस स्टैंड के पास स्थित नौशाद के मेडिकल स्टोर से लेकर आया है। औषधि निरीक्षक नीरज कुमार के अनुसार इंजेक्शन और सभी टेबलेट्स प्रतिबंधित है। इन दवाओं को नशे के लिए भी कुछ लोग इस्तेमाल करते हैं। इंस्पेक्टर अमरजीत ङ्क्षसह ने बताया कि आरोपित तीन साल से आसपास के क्षेत्रों में युवाओं को प्रतिबंधित दवा की बिक्री कर रहा था। मामले में अब्दुल रहमान और नौशाद के खिलाफ धारा 8/22, एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज किया है।
आरोपित ने पुलिस को चकमा देने के लिए स्कूटी से नंबर प्लेट ही गायब कर रखी थी। जिससे की उसे ट्रेस न किया जा सके।इंस्पेक्टर ने बताया कि मेडिकल स्टोर पर छापा मारा गया, लेकिन आरोपित फरार मिला। प्रतिबंधित दवाओं की बिना पर्चे के बिक्री करने पर नौशाद के मेडिकल स्टोर का लाइसेंस कैंसिल करने की तैयारी चल रही है। रुडक़ी और आसपास के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नशे का कारोबार हो रहा है। शहर के मच्छी मोहल्ला, सती मोहल्ला, अशोकनगर, पनियाला रोड पर प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री कर रहे हैं। कई बार कॉलोनी के लोग पुलिस से इसकी शिकायत भी कर चुके हैं। आरोपित युवाओं को नशे की खेप बेचकर उन्हें लत लगा रहे हैं। कलियर और रुडक़ी में पहले भी इस तरह के मामले पकड़े गए हैं। पिछले साल रुडक़ी में ही पुलिस ने प्रतिबंधित दवाओं के साथ छुटमलपुर जिला सहारनपुर उप्र के झोला छाप को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा कलियर में भी कई आरोपित पकड़े जा चुके हैं। प्रतिबंधित दवाओं के तस्कर से बरामद हुई यह दवा असहनीय दर्द में इस्तेमाल की जाती है। चिकित्सकों की मानें तो कैंसर जैसी बीमारी में होने वाली असहनीय पीड़ा के दौरान चिकित्सक इस तरह की दवा देते हैं। इन दवा की बिना डॉक्टर के पर्चे की बिक्री करना अपराध है।
Advertisement