फार्मा कंपनियों को यहां मिलेगा कच्चा माल

नालागढ़ (सोलन)। एशिया की 35 फीसदी दवाओं का निर्यात करने वाले फार्मा हब बीबीएन सहित प्रदेश के दवा उद्यमियों को कच्चा माल आयात करने की जरूरत बल्क ड्रग पार्क मुहैया करवाएगा। औद्योगिक हब बीबीएन के मौजा डाडी हरनाम गागूवाल, निक्कूवाल, मंडयारपुर और बेला में 663.11 बीघा भूमि डिमार्केशन के बाद विभाग के नाम ट्रांसफर हो गई है और यहां उद्योग विभाग की ओर से फेंसिंग के टेंडर भी लगा दिए हैं।
इसका इन्वायरमेंट इंपेक्ट असेसमेंट प्लान बनाया जा रहा है और मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा, जहां से इसके लिए फंड का प्रावधान हो सके। विदेशों से कच्चे माल की आवश्यकता को समाप्त करने के दृष्टिगत बीबीएन में ही फार्मा (बल्क ड्रग) पार्क का काम जोरों पर चला हुआ है, जिससे फार्मा उद्योगों की कच्चे माल की सप्लाई सुगमता से हो सकेगी, वहीं प्रदेश में स्थापित 703 फार्मा उद्योगों के भविष्य और नए फार्मा उद्योगों के निवेश के लिए यह बल्क ड्रग पार्क मील का पत्थर साबित होगा।
वर्ष 2015 में केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने बल्क ड्रग पार्क की घोषणा की थी। बल्क ड्रग पार्क बनने से फार्मा जगत में रॉ मैटेरियल की भी कोई कमी नहीं रहेगी और कच्चा माल आयात करने की जरूरत नहीं रहेगी। उद्योग विभाग के उपनिदेशक संजय कंवर ने कहा कि जमीन की डिर्माकेशन के बाद यह विभाग के नाम ट्रांसफर हो चुकी है और इस जगह के फेंसिंग के टेंडर अवार्ड कर दिए हैं।
Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here